कमर दर्द को ठीक करने के असरदार घरेलू नुस्खे- Kamar Dard Ka Ilaj in Hindi

Advertisement

आमतौर पर कमर दर्द की समस्या बड़े उम्र के पुरुषों और महिलाओं जाती है। अगर सही समय पर इसका उपचार न हो तो उठने-बैठने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कमर दर्द समस्या रीड़ की हड्डी में किसी समस्या की वजह से होती है। कुछ लोगों के हड्डियाँ कमजोर होने के कारण भी कमर दर्द होता है। हमने बहुत सारे ऐसे कमर दर्द के रोगियों को भी देखा है जिन्होंने बहुत समय तक अंग्रेजी दवायें खाई। इसके उपरांत भी उन्हें कमर दर्द से छुटकारा नहीं मिला। आज हम आपको बताएँगे कमर दर्द के बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खे।

Kamar Dard Ke Garelu Ilaj Aur Yoga
Kamar Dard Ke Garelu Ilaj Aur Yoga

कमर दर्द का कारण- Back Pain Causes in Hindi

हमारी कमर नसों, डिस्क, मांसपेशियों, हड्डियों और स्नायुबंधन की एक अदभुत सरंचना है। रीढ़ की हड्डी के बिभिन्न खण्डों को डिस्क के द्वारा जोड़ा जाता है। ऊपर बताये घटकों में से किसी के भी साथ अगर कुछ समस्या हो जाती है तो कमर दर्द होना स्वाभाविक है। नीचे कुछ अन्य कारण भी दिए गए हैं कमर दर्द होने के:
  • अचानक से नीचे झुकना। 
  • अधिक समय तक एक जगह बैठे रहना। 
  • ज्यादा वजन उठाना। 
  • कमर में चोट लगना। 
  • रीढ़ की हड्डी पर चोट लगना। 
  • प्रेगनेंसी के दौरान भी महिलाओं को कमर दर्द शिकायत हो जाती है। 

कमर दर्द को ठीक करने के असरदार घरेलू नुस्खे- Kamar Dard Ka Ilaj in Hindi


कमर दर्द ज्यादातर हमारे उठने-बैठने की आदत की वजह से होता है। कमर दर्द से बचने के लिए आप ठीक तरह से उठना-बैठना शुरू कीजिये। जब भी ऑफिस में बैठते हो तो सीधे होकर बैठना चाहिए। कुछ अंतराल के बाद थोड़ी देर उठ कर कमर सीधी कर लेनी चाहिए। अब बात आती है कमर दर्द को ठीक करने के घरेलू उपायों की तो आइये पढ़ते हैं कुछ असरदार अचूक कमर दर्द के घरेलू नुस्खों के बारे में। 

1. लहसुन और अजवायन का तेल

यह नुस्खा कमर दर्द का बहुत ही अचूक और असरदार है। इसको बाबा रामदेव भी बताते हैं कमर दर्द को ठीक करने के लिए। आइये देखते हैं इसको किस तरह से उपयोग करते हैं।

इसके लिए आपको चाहिए
  • लहसून की फलियाँ: 3-4 
  • सरसों का ते: 30 ग्राम 
  • अजवाइन: दो चम्मच 

करने की विधि

  1. सरसों के तेल को धीमी आंच पर तवे पर गर्म करें। अब इसमें लहसून और अजवाइन भी डाल दें। जब लहसून और अजवायन के दाने काले पड़ने शुरू हो जाएं तो आंच को बंद कर दें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 
  2. रोजाना दिन में दो बार इस तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करें। यह तेल कमर, कंधे, जोड़ों और पीठ दर्द को बहुत जल्दी खतम कर देता है। 

2. गेहूँ - यह नुस्खा पुराने कमर दर्द को भी ठीक कर देगा 

यह नुस्खा बहुत ही ज्यादा असरदार है। अगर कोई पुराने कमर दर्द से परेशान है तो नियमित इस उपाय को करने से कमर दर्द से राहत मिलती है। आइए जानते हैं इसको करने की विधि।

इसके लिए आपको चाहिए 
  • गेहूँ- 60 ग्राम 
  • खसखस - 30 ग्राम 
  • सूखा धनिया साबित (छिलके उतार कर)- 30 ग्राम 

करने की विधि
  • रात को सोने से पहले गेहूँ को पानी में भिगो दें। अगली सुबह पानी निकाल कर इसमें धनिया और खसखस मिला कर इसका बारीक पेस्ट बना लें। अब इसे दूध में मिला कर अच्छे से पका लें। इस त्यार किये हुए नुस्खे को एक हफ्ते तक खाएं, इससे कमर दर्द भी ठीक होगा और शारीरिक कमजोरी भी दूर हो जाएगी।

3. बर्फ से सिकाई 

अगर आपके चोट लगने की वजह से कमर में दर्द हो रहा है तो यह उपाय आपको बहुत राहत पहुँचाएगा। आइये पढ़ते हैं इसको करने की विधि।
इसके लिए आपको चाहिए
  • बर्फ के टुकड़े 
  • साफ कपडा 
करने की विधि
  • इसे करने के लिए बर्फ को बारीक पीस लें। अब इसे एक साफ कपडे में बांध कर एक पोटली सी बना लें। इस पोटली से दर्द वाली जगह पर सिकाई करें आपको तुरंत आराम मिलेगा।

4. अदरक 

अदरक की चाय पीना ज्यादातर सबको अच्छा लगता है परन्तु अदरक को कमर का दर्द ठीक करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। आइए पढ़ते हैं इसको की विधि।

इसके लिए आपको चाहिए
  • अदरक: 4-6 पतले टुकड़े 
  • शहद 
  • पानी: डेढ़ कप 

करने की विधि
  • अदरक के टुकड़ों को कूट कर पानी में डाल दें। अब इसे 15 मिनट के लिए धीमी आंच पर उबालें। इसे छान कर इसमें थोड़ा शहद मिला लें। इसको दिन में 3 बार पीयें। आपको यह लगातार 15 दिन तक सेवन करना है।

5. दूध 

दूध में कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए रामबाण है। जैसा की मैंने आपको बताया की रीढ़ की हड्डी में कोई परेशानी हो जाये तो कमर दर्द की शिकायत हो जाती है। दूध में उपस्थित कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है।

इसके लिए आपको चाहिए
  • दूध: 1 गिलास 
  • शहद 
करने की विधि
  • रात को सोने से पहले 1 गिलास दूध को अच्छे से उबाल लें। इसमें थोड़ा शहद मिला कर इसका रोज रात को सोने से पहले सेवन करें।

कमर दर्द को ठीक करने के लिए योगासन- Kamar Dard Ke Yoga Aasan

प्राचीन काल में योगा लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा था जिस कारण वह लोग शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत स्वस्थ्य रहते थे। परन्तु आजकल तो लोग मजबूरी में योग करते हैं जब उनके पास ठीक होने रास्ता ही न बचा हो। सुख-सुविधाओं ने हमें इतना आलसी बना दिया है की अब सभी काम बैठे-बिठाये हो जाते हैं। यही एकमात्र कारण हमारी परेशानियों का। आज हम आपको बताएंगे कुछ बहुत ही आसान और असरदार योगासन के बारे में जो आपके कमर दर्द को तो ठीक करेंगे ही साथ ही में आपको शारीरिक और मानसिक रूप से भी स्वस्थ्य रखेंगे। तो आइये पढ़ते हैं कुछ योगासन के बारे में।


1. भुजंगासना

भुजंगासना मतलब है अपनी भुजाओं को इस्तेमाल करके किया जाने वाला योगासन। यह आसन कमर दर्द को ठीक करने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। इसको रोजाना करने से आपका कमर का दर्द तो ठीक होगा ही साथ में आपकी शारीरिक शक्ति भी बढ़ेगी। तो आइये पढ़ते हैं इसको करने का तरीका।

Bhujangasan For Back Pain in Hindi
Bhujangasan For Back Pain in Hindi
भुजंगासना करने का तरीका 
  1. अपने चेहरे को ज़मीन की तरफ करके लेट जाएं। 
  2. अपने दोनों हाथों को आगे की और लाएं और जमीन पर सीधा लगा दें। 
  3. अपने पैरों के पंजे को भी सीधा रखें। 
  4. अब दोनों हाथों सहारे अपने शरीर के ऊपर के हिस्से को ऊपर उठाने की कोशिश करें जैसा की चित्र में दिखाया गया है। 
  5. अब आराम से अपने चेहरे को पीछे की तरफ खींचे। 
  6. इस आसन को करते समय शरीर के ऊपर के हिस्से को ऊपर की तरफ निचे के हिस्से को जमीन की तफ धकेलना है।

2. बितिलासन (Cow Pose)

बितिलासन भी कमर दर्द को ठीक करने का बहुत ही असरदार योगासन है। ऐसा नहीं है की आप बस रोज एक ही आसान करो। आपको जो आसन इस लेख में हम बता रहे हैं यह सभी आसन आप थोड़ी-थोड़ी देर तक कर सकते हो। आइये देखते हैं इसको किस तरह से किया जाता है।

Cow Pose Yoga For Back Pain In Hindi
Cow Pose Yoga For Back Pain In Hindi
बितिलासन करने का तरीका 
  1. इस आसन को करने के लिए आप चित्र में दिए हुए तरीके की तरह बैठ जाएं। 
  2. अपनी कमर को नीचे की तरफ खींचे और छाती को ऊपर की तरफ खींचे। 
  3. दोनों हाथ व पैरों को जमीन पर लगा कर रखें। 
  4. अपने चहरे को आसमान की तरफ ऊपर उठा लें। 
  5. अब इस पोज़ में जितना बैठा जा सके उतनी देर तक बैठे रहो।

3. मार्जरी आसन (Cat Pose)

यह आसन बिल्ली को देख कर बनाया गया है। यह कमर की सभी हड्डियों पर जोर डालती है और रीढ़ की हड्डी में उत्पन हुई सभी प्रकार की समस्यांओं को भी ठीक करता है। तो आइये पढ़ते हैं इस आसन को करने का तरीका।

Cat Pose Yoga- Kamar Dard Ke Liye Yoga
Cat Pose Yoga- Kamar Dard Ke Liye Yoga

मार्जरी आसन करने का तरीका
  1. इस आसान को करने के लिए आपको घोड़े की तरह अपने हाथों और पैरों पर खड़े होना है। ये बिलकुल वैसा है जैसे हम बच्चों को घोड़ा बन कर झूले देते हैं।
  2. अपने घुटनो और दोनों हाथों को जमीन पर टिका दें। 
  3. अब अपनी गर्दन को आगे की तरह झुका दें और धीरे से अपनी कमर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। 
  4. अपने छाती से नीचे के हिस्से को नीचे की तरफ खींचे। जितनी देर हो सके आप इस आसान में बैठ सकते हैं। 
  5. यह योगासन बहुत कम समय में आपको कमर दर्द से छुटकारा दिलवा देगा। 

ऊपर दिए गए योगासन को आपको रोज सुबह बारी-बारी करना है। इनको करने से आपको अपने जीवन में कभी कमर दर्द की शिकायत नहीं होगी।

दोस्तों यह घरेलू नुस्खे बहुत ही ज्यादा असरदार हैं और सस्ते भी हैं। जैसा की आप जानते हैं आजकल डॉक्टर दवा देने के बहुत ज्यादा पैसे लेते हैं। कुछ गरीब लोग ऐसे होते हैं जो इस खर्चे को नहीं उठा सकते। आप इस जानकारी को अपने Facebook, WhatsApp, Instagram और Twitter पर ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच पाये।

No comments

Powered by Blogger.