बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा - Body Banane Ki Ayurvedic Dawa

Body Banane Ki Ayurvedic Dawa - दोस्तों आजकल बॉडी बनाने का क्रेज सभी लोगों के बीच है। यह एक बहुत ही अच्छा संकेत है कि हमारी युवा पीढ़ी फिटनेस की तरह अपने कदम बढ़ा रही है। लड़के ही नहीं आजकल तो लड़कियां भी जिम में खूब पसीना बहाती हुई नजर आती हैं। दोस्तों एक अच्छी बॉडी बनाने में बहुत समय लगता है। इसके लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी होगी, अच्छा खाना होगा और 7-8 घंटे की नींद भी लेनी होगी।

Body Banane Ki Ayurvedic Dawa
Body Banane Ki Ayurvedic Dawa 
आजकल कुछ लोग जल्दी बॉडी बनाने के लिए पाउडर (Supplements) का सहारा लेते हैं। पाउडर का सेवन करना कोई गलत बात नहीं है, लेकिन इन्हें खाते समय असली-नकली की जाँच जरूर करलें। पाउडर खाने से बॉडी तो जल्दी बन जाती है लेकिन ये बहुत महँगे होते हैं और कुछ लोगों को इनसे नुकसान भी हो जाता है। इसलिए आज मैं आपको आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में बताऊंगा। इन्हें खाने से आपकी बॉडी बहुत बढ़िया बनेगी।

बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा - Body Banane Ki Ayurvedic Dawa

दोस्तों आयुर्वेद की कोई भी दवा खाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। इसलिए मैं आपको मोटा होने के लिए आयुर्वेद की कुछ दवायें बताऊंगा। इनको लेने के साथ-साथ अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करोगे तो आप बहुत अच्छी बॉडी बना सकते हो। ये सभी आयुर्वेदिक दवाएं आपको आसानी से परचूनी की दुकान पर मिल जायेंगे। इन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक बात जान लें, ये सभी दवा आयुर्वेदिक हैं और ये सभी बहुत देर से असर करती हैं। ये आपको अंदर से मजबूती प्रदान करती हैं। जबकि पाउडर एकदम शक्ति देता है और वह कुछ ही समय के लिए होती है।

1. अश्वगंधा और शतावरी - Body Banane Ka Powder

दोस्तों इसके लिए आपको अश्वगंधा पाउडर और शतावरी पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाना है। इस पाउडर को अच्छे से मिलाकर एक बर्तन में रखलें। रोजाना सुबह और रात को सोने से पहले एक चम्मच दूध के साथ इस चूर्ण का सेवन करें। इसे लगातार कुछ महीनों तक करने से आपका वजन बढ़ने लगेगा। इसके साथ-साथ एक्सरसाइज या जिम करने से आपकी बॉडी भी बढ़िया बनेगी। इसके अलावा खाने से तनाव मुक्त भी रहेंगे। 

2. शिलाजीत - Body Banane Ki Dawa

आजकल ज्यादातर युवा दूसरे लोगों की बॉडी देखकर जिम जाते हैं। लेकिन दो-चार दिन एक्सरसाइज करने के बाद जिम छोड़ देते हैं। इसकी वजह यह होती है कि उनके शरीर में स्टेमिना नहीं होता है। इस वजह से उनके शरीर में दर्द होता है और वह जिम जाना बंद कर देते हैं। ऐसे लोगों को रोजाना रात को सोने से पहले दूध के साथ शिलाजीत कैप्सूल या शिलाजीत का तरल लेना चाहिए। इससे आपके शरीर में शक्ति आएगी और आप जिम में ज्यादा अच्छे से एक्सरसाइज कर पाओगे। 


आपको "Body Banane Ki Ayurvedic Dawa " जानकारी कैसी लगी या आप कुछ पूछना चाहते हो, तो कमेंट करके बताएं। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो शेयर करना ना भूलें। इसी तरह की स्वास्थ्य, फिटनेस, बॉडीबिल्डिंग, Gharelu Nuskhe व डाइट से जुड़ी जानकारी पढ़ने के लिए मुझे फॉलो करें। जय श्री राम //

No comments

Powered by Blogger.