Sangram Chougule Biography in HIndi

Advertisement

Sangram Chougule Biography in HIndi: संग्राम चौगुले एक भारतीय बॉडीबिल्डर हैं। संग्राम ने 6 बार मिस्टर इंडिया का टाइटल जीता है और उन्होंने 5 बार मिस्टर महाराष्ट्र का भी टाइटल जीता है। इसकेअलावा संग्राम ने मिस्टर यूनिवर्स 85 किलोग्राम वर्ग में भी 2012 और 2014 में टाइटल जीता था। संग्राम में अपने बॉडीबिल्डिंग करियर की शुरुवात वर्ष 2001 में शौकिया तौर पर की थी। उस समय संग्राम को पता नहीं था की बॉडीबिल्डिंग ही उनका पेशा बन जायेगा। आइये जानते हैं संग्राम के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

Sangram Chougule Biography in HIndi

Sangram Chougule
Sangram Chougule
संग्राम का जन्म 28 दिसम्बर,1979 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ था। इनके पिता जी एक अध्यापक थे। संग्राम ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो पढ़ाई में ज्यादा अच्छे नहीं थे। बॉडीबिल्डिंग में आने के बाद संग्राम को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2011 में मिस्टर एशिया और 2012 में चाइना में संग्राम ने मिस्टर यूनिवर्स का ख़िताब जीता। अभी उन्होंने अपनी जीत की खुशी भी नहीं मनाई थी कि एक स्टेज शो के दौरान पोजिंग करते समय संग्राम के पैर के ऊपरी ज्वॉइंट में फ्रैक्चर हो गया। इसके बाद उन्हें काफी महीने तक बेड रेस्ट करना पड़ा। इससे उनकी बॉडी भी बहुत कम हो गयी थी। लोगों ने उन्हें बोलना शुरू कर दिया था की अब वो दुबारा कभी बॉडीबिल्डिंग नहीं कर पाएंगे।

Sangram Chougule Age- 28 दिसम्बर,1979

मिस्टर वर्ल्ड बनने के बाद हुआ एक्सीडेंट 

Sangram Chougule Indian Bodybuilder
Sangram Chougule Indian Bodybuilder
संग्राम ने उस समय फीनिक्स के नाम से लगभग आठ जिम खोले थे। संग्राम को उस समय जीवन में पैसे की कमी खल रही थी। इसके बाद भी संग्राम ने अपने आप को समझाते हुए फिर से बहुत अच्छी बॉडी बनाई। ठीक होने के बाद संग्राम ने 2014 में मिस्टर वर्ल्ड का ख़िताब जीता। इसके बाद संग्राम को बहुत सारे और भी ख़िताब मिले। लेकिन किस्मत को शायद ये मंजूर नहीं था। वर्ष 2015 संग्राम का कार एक्सीडेंट हुआ। इस वजह से उनकी चेस्ट और शोल्डर पर चोट आ गई। इसके बाद उन्होंने अब फिर से अपने आपको त्यार किया है।

Sangram Chougule Bodybuilding Records 

Sangram Chougule Records
Sangram Chougule Records

संग्राम के जीवन से जुड़ी कुछ बातें 

  1. संग्राम ने बताया, बचपन मे परिवार की कमाई से छह लोगों का गुजारा बड़ी ही मुश्किल से हो पाता था।
  2. मैंने गांव के स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की और 12वीं के बाद बहादुरगढ़ के पॉलिटेक्निक कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा किया। इसके बाद पुणे के मॉडर्न कॉलेज में बीए की पढ़ाई शुरू की।
  3.  कॉलेज में पढ़ाई के दौरान पुणे की फैशन डिजाइनर स्नेहल से प्यार हो गया और फिर शादी हो गई।
  4. शादी के बाद मैंने घर चलाने के लिए एक कंपनी में काम शुरू किया, लेकिन वहां से मिलने वाली सैलरी से परिवार और बॉडी बिल्डिंग दोनों नहीं चल पा रही थी। पैसे की कमी के कारण बॉडी बिल्डिंग छोड़ने का फैसला किया। लेकिन, मेरे खास दोस्तों को जब यह बात पता हुई तो उन्होंने काफी दिनों तक मेरी ट्रेनिंग का खर्च उठाया।
  5. कुछ ही दिनों बाद जिस जिम में मैं वर्कआउट करता था उसी जिम में मुझे ट्रेनर की जॉब मिल गई और एक ही जगह पर दोनों काम होने लगे।

Sangram Chougule Wife

Sangram Chougule Wife
Sangram Chougule Wife
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। इसी तरह की बॉडीबिल्डिंग, फिटनेस, डाइट, योगा और सप्लीमेंट से जुड़ी जानकारी पढ़ने के लिए मुझे फॉलो करें। 

No comments

Powered by Blogger.